Saturday, September 9, 2017

Essay on saving rivers india lifeline in hindi.

Essay on saving rivers india lifeline in hindi.
नदियों का बचाव : भारत की जीवन रेखा। एक निबंध।
भारत की नदियां , जीवन दायिनी हैं। नदियां भारत की जीवन रेखा के समान हैं। नदियों से मिलने वाले जल से, खेतों को सिंचाई, लोगो को पीने का पानी और उद्योगों की दैनिक आपूर्ति सुनिश्चित होती है। अतः लगभग सभी पुरातन एवं आधुनिक सभ्यताएं  नदियों के समीप ही विकसित हुईं।
नदियाँ वास्तव में, प्रकृति का एक अभिन्न अंग है। नदियाँ , अपने साथ बारिस का जल एकत्र कर ,उसे भू-भाग मे पहुंचाने का कार्य करती है। गंगा, सिन्धु, अमेज़न, नील , थेम्स, यंगतिशि आदि विश्व की प्रमुख नदियां है।
नदियों के कई सामाजिक, वैज्ञानिक व्  आर्थिक लाभ है । नदियों से जीवन के लिए अत्यन्त आवश्यक स्वच्छ जल प्राप्त होता है यही कारण है कि अधिकांश प्राचीन सभ्यताएं ,जनजातियाँ नदियों के समीप ही विकसित हुईं। उदाहरण के लिए सिंधु घाटी सभ्यता , सिंधु नदी के पास विकसित होने के प्रमाण मिले है । सम्पूर्ण विश्व के बहुत बड़े भाग मे  , पीने का पानी और  घरेलू उपयोग के लिए पानी , नदियो के द्वारा ही प्राप्त किया जाता है। आर्थिक दृष्टि से भी देखे तो नदियाँ बहुत उपयोगी होती है क्योंकि उद्योगो के लिए आवश्यक जल  नदियों से सरलता से प्राप्त किया जा सकता है । कृषि के लिए , सिंचाई एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है, इसके लिए आवश्यक पानी  नदियों द्वारा प्रदान किया जाता है । नदियाँ खेती के लिए लाभदायक उपजाऊ जलोढ़ मिट्टी का उत्तम स्त्रोत होती हैं। नदियां न केवल जल प्रदान करती है बल्कि घरेलू एवं उद्योगिक गंदे व अवशिष्ट पानी को अपने साथ बहकर ले भी जाती है।  बड़ी नदियों का उपयोग जल परिवहन के रूप मे भी किया जा रहा है। सैलानिओ के लिए भी नदियों कई  मनोरंजन के साधन जैसे बोटिंग , रिवर रैफ्टिंग आदि उपलब्ध करती है जिससे पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिलता है। नदियो से मछली के रूप मे खाद्य पदार्थ भी प्राप्त होते है। नदियों पर बांध बनाकर उनसे हाइड्रो बिजली प्राप्त होती है ।
उद्योगो का दूषित पानी ,बिना साफ़ किये नदियो में बहा दिए जाने से नदियां प्रदूषित हो रही है। बाँध बना कर अत्यधिक दोहन भी नदियो के लिए विनाशकारी है। वनो की अन्धादुन्ध कटाई, नदी के कटाव और क्षरण के लिए दोषी है।
नदियां हमारी सदैव मित्र रही है और हमे उनसे अनेक महत्वपूर्ण लाभ होते है । हमारा कर्तव्य है कि उनका अति दोहन न करे एवं उन्हे प्रदूषित होने से बचाये।
Essay on saving rivers india lifeline in hindi.

1 comment: